Zara Hatke

Mystery जापान में पहुंच रही हैं Ghost Boats’

जापान के समुद्री तट पर मिले ghost ships सब को हैरान कर दिया है बीते दो वर्षों में इस तरह की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। प्रशासन के लिए बड़ी परेशानी इन ghost ships का उत्तरी कोरियाई कनेक्‍शन भी है। आपको एक और बात बता दें कि जापान के ओगा शहर के समुद्री तट पर इस तरह की नौका सामने आती रही हैं। आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो दिसंबर से लेकर अब तक इस तरह की 103 बोट ओगा के तट के आसपास प्रशासन को मिली हैं। इनमें से 35 शवों की बरामदगी हुई है। इनमें से 13 शवों की पहचान अब तक प्रशासन कर पाने में सफल रहा है, अन्‍य शवों की शिनाख्‍त के लिए भी जरूरी प्रक्रिया चल रही है

 इस तरह की नौकाओं में मिलने वाले ज्‍यादातर शव उत्तर कोरियाई लोगों के हैं। ये मछुआरे हैं या कोई और इस बारे में प्रशासन को अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली ,लेकिन यहां पर बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि इस तरह से बोट मिलने की बड़ी वजह क्‍या है।

उत्तर कोरियाई मछुआरों के शव मिलने से दो बातों पर ध्‍यान दिया जा रहा है। पहला तो ये कि मुमकिन है कि ये मछुआरे समुद्र में रास्‍ता भटक गए हों और किसी हादसे का शिकार हो गए हों।  जापान की एक समस्‍या ये भी है कि इन शवों को लेकर उत्तर कोरिया से किसी भी तरह की जानकारी नहीं ली गई है। गौरतलब है कि ओगा जापान के अकीता शहर के पास स्थित है। जापान सागर से लगते इस शहर के दूसरे छोर पर उत्तर कोरिया है। उत्तर कोरिया और ओगा के बीच की दूरी करीब एक हजार किमी है।जापान के तट पर मिल रही लावारिस बोट और इनमें मिले शवों की वजह से ही इन्‍हें ghost ships या भूतिहा जहाज का नाम दिया जा रहा है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button