Uncategorized

education: सरकार ने NEET की परीक्षा का किया ऐलान , परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में बना असहमति का माहौल

The Mirror Time |August 24, 2020

कोरोना वायरस की महामारी के चलते अब कई शहरों में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है । अब देश की आर्थिक स्तिथि को एक बार फिर से पटरी पैर लाने की तैयारी सरकार कर रही है। इसी मार्ग पर अग्रसर होते हुए अब सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। जहाँ राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी एनटीए ने NEET 2020 परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र का आयोजित करने की बात सामने रखी है। साथ ही ऐलान भी किया है की जो भी विद्यार्थी NEET परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं, वे वेबसाइट – ntaneet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर सकते है। राष्ट्रीय एजेंसी ने तय किया है की अब परीक्षा सितम्बर आयोजित की जाएगी। इसीलिए अब मेडिकल के बच्चे अब परीक्षा के लिए त्यारियां शुरू कर सकते है ।

परीक्षा केन्द्रो को लेकर सारी सूचना को वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा। क्योंकि कई विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए यात्रा करनी पड़ेगी , इसलिए यह उनके लिए बेहतर होगा यदि उन्हें पहले से ज्ञान हो कि परीक्षा कहाँ होने वाली है । जिसके लिए अब छात्र वेबसाइट पर जाकर परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि सरकार के ऐसे फैसले पैर अब काफी विरोध प्रदर्शन हो रहे है । बचो के माँ -बाप कोरोना संकट के चलते परीक्षा करवाने के हक में नहीं है। अभी भी कई राज्यों में कोरोना के मामले बहुत ज्यादा है। ऐसे में इन राज्यों में बच्चों की पररेक्षाएँ कैसी होंगी। इस पर भी बड़े सवाल खड़े हो रहे है। साथ ही परीक्षा के बाद मेडिकल कॉलेज की भरी भरकम फीस की अदायगी बच्चे कैसे करेंगे। इसका जवाब भी सरकार के पास नहीं है और दूसरी तरफ अभी तक कॉलेज खुलने का कोई फरमान जारी नहीं किया गया है ।

देशभर में फैले कोरोना वायरस की महामारी के कारण अभी अंतिम वर्ष की परीक्षा का विरोध हो रहा है, लेकिन यूजीसी का कहना है कि परीक्षा करवाना बहुत आवश्यक है और साथी ही यू जी सी का ये कहना भी है कि परीक्षा स्थगित नहीं की
जा सकती क्योंकि इससे पूरा शैक्षिक कैलेंडर खराब होने की संभावना है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button