Punjab-Chandigarh

Balbir Sidhu inaugurates COVID Fast Testing Machine District Hospital SAS Nagar

पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहाँ मोहाली के जिला अस्पताल में कोविड फास्ट टेस्टिंग मशीन (आई.डी. नाओ) का उद्घाटन किया। यह मशीन अमरीका की गैर-लाभकारी संगठन पाथ के द्वारा दान की गई है।

इस संबंधी जानकारी देते हुये स. सिद्धू ने कहा कि ‘आई.डी. नाओ’ मशीन कोविड के पुष्ट नतीजे तेजी से प्रदान करने में लाभकारी सिद्ध होगी और यह मशीन छह से तेरह मिनटों के अंदर नतीजे प्रदान करती है जिसका प्रति दिन 30 टैस्ट करने का सामर्थ्य है। उन्होंने कहा कि यह मशीन एमरजैंसी और आई.पी.डी. नमूनों की जांच में अहम साबित होगी। उन्होंने कहा कि जब गंभीर मरीजों की टेस्टिंग करने की जरूरत बहुत ज्यादा है तो ऐसे समय पर यह मशीन टेस्टिंग के लिए वरदान साबित होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह मशीन पोर्टेबल है और अपनी तरह की पहली आर.टी.पी.सी.आर. आधारित मशीन है जिसको टेस्टिंग के लिए आसानी से गाँवों में ले जाया जा सकता है। यह टेस्टिंग मशीन माईक्रो कंटेनमैंट जोनों में टेस्टिंग करने में भी ज्यादा मददगार साबित होगी।
कैबिनेट मंत्री ने ‘भारत में कोविड -19 टेस्टिंग तक पहुँच बढ़ाने के प्रोजैक्ट के अंतर्गत पंजाब को सहयोग देने के तौर पर नवीनतम प्रौद्यौगिकी से लैस यह मशीन दान करने के लिए पाथ के उद्यम की सराहना की।
इस मौके पर स्वास्थ्य कर्मचारियों की तरफ से किये जा रहे ठोस प्रयासों की सराहना करते हुये स. सिद्धू ने कहा कि मैडीकल और पैरा -मैडीकल स्टाफ पिछले साल से जरूरी कोविड -19 मैडीकल सेवाएं मुहैया कराने के लिए निरंतर काम कर रहा है। उन्होंने स्टाफ को कोविड मरीजों की कीमती जानें बचाने के लिए अपने इस नेक कार्य को तन-मन से जारी रखने के लिए प्रेरित किया।
जिक्रयोग्य है कि जिला अस्पताल, मोहाली में अबौट आई.डी. नाओ नाम की एक विलक्षण प्वाइंट-आफ -केयर टेस्टिंग प्रणाली स्थापित की गई है। इस प्रौद्यौगिकी का मकसद टेस्टिंग के नतीजे प्राप्त करने के लिए लगते समय को घटाना है।
इस मौके पर अन्यों के अलावा सिवल सर्जन, मोहाली डा. आदर्शपाल कौर, स्टेट नोडल अफसर, कोविड -19 डा. राजेश भास्कर, एस.एम.ओ डा. एच.एस चीमा, पाथ पंजाब टीम: स्टेट लीड श्रीमती प्रीतीशीरिन कटापुर, प्रोग्राम अफसर डा. सुरभी और फील्ड अफसर श्री गुरप्रीत सिंह मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button