Health

‘गुणों की खान’ है करेला, शरीर से इन बीमारियों को भगाता है दूर

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इसके फायदे अनेक हैं। तभी तो कई लोग करेले का जूस भी बड़े चाव से पीते हैं। यह कई बीमारियों को दूर भगाता है। आइए जानते हैं कि आखिर करेले को ‘गुणों की खान’ क्यों कहा जाता है और इसके सेवन से कौन-कौन सी समस्याओं से राहत मिलती है?  इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ए भी पाए जाते हैं। विटामिन-सी हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने में सहायक है जबकि विटामिन-ए आंखों की रोशनी को बरकरार रखता है। इन्ही गुणों की वजह से करेले को ‘गुणों की खान’ कहा जाता है। 

– करेले के सेवन से पेट से लेकर दिमाग तक शरीर के हर अंग को फिट रखा जा सकता है। यह दिल की धड़कनों के लिए भी लाभकारी है। सिर दर्द या सिर में भारीपन जैसी समस्या को भी दूर भगाने में यह सहायक है। उचित मात्रा में इसका सेवन इन सभी समस्याओं से निजात दिला सकता है। 

-करेले का सेवन उन लोगों को नियमित रूप से करना चाहिए, जो जोड़ों के दर्द, खासकर घुटने के दर्द से परेशान हैं। यह इस समस्या से निजात दिला सकता है। 

– नियमित तौर पर इसके सेवन से बार-बार पेट खराब होना, पेट अफरना, गैस, बदहजमी, खट्टी डकार, पेट में कीड़े और मितली आने जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 
– अगर आपको चोट लगने के कारण शरीर में कहीं घाव हो गया है तो आप नियमित तौर पर करेले का सेवन करें। इससे घाव को जल्दी भरने में मदद मिलेगी और साथ ही उस जगह पर इन्फेक्शन होने का खतरा भी कम हो जाएगा। 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button