Health

बारिश के मौसम में आपके के लिया फयदेमन्द हैं यह फेस मास्क ,आप भी करें ट्राई

BY SUMANPREET SIDHU 

मानसून  ऐसा मौसम होता है जब आपकी स्किन को डैमेज से बचाने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है। तो देर किस बात की अपनी स्किन को करें मानसून रेडी इन  मास्क के साथकेले का फेस मास्क-केले में मौजूद ज़िंक, आयरन और रिबोफ्लेविन स्किन को मॉइस्चराइज़ करके पिगमेंटेशन की समस्या भी दूर करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक केला, दो चम्मच दही और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें। सभी चीजों को मिक्सर में डाल कर इसका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर पेस्ट की मोटी परत 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें।

फिर हल्के हाथ से गुनगुने पानी के साथ मसाज करते हुए चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। कॉफी मास्क-यह फेस मास्क आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने का सबसे बेस्ट उपाय है। इसे बनाने के लिए एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच बादाम तेल और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 8-10 मिनट तक लगाकर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। स्किन ऑयली होने पर इस मास्क में बादाम तेल की जगह शहद मिलाएं।खीरा और ग्रीन टी मास्क-सेंसिटिव स्किन या मानसून में इंफेक्शन की शिकायत करने वाले लोगों के लिए यह मास्क एकदम परफेक्ट है। इसके लिए आपको आधे कप उबलते पानी में दो टी बैग ग्रीन टी डालने हैं। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसमें एक खीरे का जूस मिला दें। अब एक कॉटन की मदद से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इस मास्क से स्किन हेल्दी और फ्रेश बनती है।आलू फेस मास्क-
आलू पिगमेंटेशन दूर करने का बेस्ट उपाय है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बड़े आलू के साथ चावल का आटा और शहद की जरूरत होती है। सबसे पहले आलू का पेस्ट तैयार कर लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को लगाने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button