National

नहीं रहे मसाला ब्रांड एमडीएच के मालिक ‘महाशय’ धर्मपाल गुलाटी !

story by sumanpreet

मसाला ब्रांड एमstडीएच के मालिक ‘महाशय’ धर्मपाल गुलाटी का गुरुवार सुबह निधन हो गया है। वे 98 साल के थे।बतया जा रहा है के गुलाटी का पिछले तीन हफ्तों से दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था और गुरुवार सुबह उन्हें दिल का दौरा पड़ा। उन्होंने सुबह 5:38 बजे अंतिम सांस ली।कहा जा है कि इससे पहले वे कोरोना से संक्रमित हो गए थे।लेकिन वह बाद में ठीक हो गए थे।


दादजी’,  ‘मसाला किंग’, ‘किंग ऑफ स्पाइसेज’ और ‘महाशयजी’ के नाम से मशहूर थे धरमपाल गुलाटी का जन्म 1923 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था।
धर्मपाल गुलाटी ने दिल्ली में करोल बाग में एक स्टोर खोला और फिर गुलाटी ने 1959 में आधिकारिक तौर पर कंपनी की स्थापना की थी। यह व्यवसाय केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी फैल गया। इससे गुलाटी भारतीय मसालों के एक वितरक और निर्यातक बन गए।
गुलाटी की कंपनी ब्रिटेन, यूरोप, यूएई, कनाडा आदि सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भारतीय मसालों का निर्यात करती है। 2019 में भारत सरकार ने उन्हें देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया था। एमडीएच मसाला के अनुसार, धर्मपाल गुलाटी अपने वेतन की लगभग 90 प्रतिशत राशि दान करते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button